iti ka full form in hindi : आईटीआई फूल फॉर्म

Table of Contents hide
11 iti course fees in private college :-
11.5 Lateral Entry to Polytechnic Diploma Engineering
11.5.1 एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित पॉलिटेक्निक विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से ज्ञात प्रवेश परीक्षा के माध्यम से 3 साल की अवधि के लिए इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है (पश्चिम बंगाल में जेईएक्सपीओ, उत्तराखंड में जेईईपी, उत्तर प्रदेश में जेईईसीयूपी, चंडीगढ़ में सीजी पीपीटी आदि)। और पूरा होने के बाद पाठ्यक्रम के उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों में डिप्लोमा से सम्मानित किया जाता है। नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट के साथ न्यूनतम 2 साल का आईटीआई कोर्स पास करने वालों को पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स के दूसरे साल में सीधे लेटरल एंट्री के लिए जाने का मौका दिया जाता है। VOCLET के रूप में जानी जाने वाली प्रवेश परीक्षा हर साल JEXPO . के साथ इस उद्देश्य के लिए आयोजित की जाती है

What is ITI (क्या होता है):-it ka full form in Hindi

ITI फुल form की फुल फॉर्म क्या है | आप सभी का स्वागत है आज के इस नए उपयोगी आर्टिकल में. आज के इस पोस्ट के जरिए मैं आपको यह बताने जा रहा हु कि (iti)आईटीआई क्या है? और आईटीआई का फॉर्म  कैसे भरे ? आईटीआई को करने से क्या क्या फायदे हैं? आईटीआई को कौन-कौन कर सकते है? iti full form in  hindi क्या होती है? और आईटीआई को करने के बाद आपको बहुत से कंपनी और सरकारी  किस तरह की जॉब मिल सकती है.

iti full form
ITI के बारे में आज आपको बहुत सी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी तो आप सभी इस पोस्ट को पूरा ध्यान से  पढ़ें ताकि आप कोई भी जानकारी को miss ना कर सके. शुरू करने से  पहले हम जान लेते हैं कि iti full form in  hindi   क्या होती है.

आईटीआई में क्या सीखते है

आईटीआई में सभी ट्रेड में थ्योरीकल जानकारी से ज्यादा प्रैक्टिकल जानकारी पर अधिकतम ज्यादा जोर दिया जाना चाहिए है, ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेनी को इंडस्ट्री के लिए तैयार करना होता है।

आईटीआई लड़के और लड़कियां भी कर सकते हैं, क्यों कि लड़कियों के लिए भी बहुत से iti कोर्स मौजूद हैं, जैसे- की  स्किन केयर, हेल्थ केयर, फैशन डिजाइनिंग,aur सिलाई आदि। (ITI Full Form In Hindi)

आईटीआई को करने में कितना समय लगता है?

आईटीआई (ITI) के सभी ट्रेडों की अवधि ( समय ) 1 से 2 वर्ष के बीच रहती है, कुछ आईटीआई  ट्रेडें 1 वर्ष की होती हैं तथा कुछ ट्रेडें 2 वर्ष का भी होता हैं। और कुछ आईटीआई  ट्रेडें 6 महीने का भी होती हैं, आईटीआई (iti) करने के बाद आप को यह भी लाभ मिलेगा। कि अगर आप पॉलिटेक्निक  कोर्स करना चाहते हो तो आपको 1 वर्ष की भी छूट मिलेगी। लेकिन उस ईयर के पेपर (exam) आपको 2 वर्ष (two year) वालों के साथ में देने hote है

Types of  iti Course

आईटीआई पाठ्यक्रमों को मोटे तौर पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है। वो हैं

1-इंजीनियरिंग व्यापार
2-गैर-इंजीनियरिंग ट्रेड
इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम तकनीक पर केंद्रित ट्रेड हैं। वे इंजीनियरिंग, विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आमतौर पर गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम तकनीकी डिग्री के नहीं होते हैं। वे भाषाओं, सॉफ्ट स्किल्स और अन्य क्षेत्र-विशिष्ट दक्षताओं और विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ITI  full form ( आईटीआई का फुल फॉर्म ) what is ITI (क्या है) –  – iti full form in Hindi

Industrial training institute यह आईटीआई का  फुल फॉर्म है.:-

industrial training institute यानी इसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते है . जब आप आईटीआई का कोर्स करना सुरु करते है  हो तो आपको एक प्रकार का (टेक्निकल ज्ञान) के बारे में जानकारी  दिया जाता है जो एक प्रकार की training दी जाती है. कोई भी सरकारी  या फिर प्राइवेट कंपनी में जॉब में जो काम करना होता है उन सभी की ट्रेनिंग आपको आईटीआई के कोर्स में  ही दी जाती है. और इसी वजह से इसे industrial training institute कहाँ  जाता है.it ka full form in hindi

Eligibility in ITI – iti full form में आपकी योग्यता कितनी  होनी चाहिए

सबसे पहले यह हम आपको को बता देना चाहते है  कि आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपकी minimum (काम से काम)  eligibility 8th pass to 12th pass होना  जरुरी है . अगर आपके पास यह सभी  योग्यता होगी तभी  आप आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं और ITI के कोर्स  पूरा  कर सकते हैं.अलग-अलग ट्रेड में एड्मिसन  लेने  के लिए  अलग-अलग qualification मांगा जाता है. किसी में 10वी पास मांगा जाता है तो किसी में 12वी पास मांगा जाता है. अब हम course duration of iti in hindi  के बारे में बताने जा रहे है।

आईटीआई कोर्स लिस्ट

यदि देखा जाये तो आईटीआई के कोर्सेज को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बाँट दिया जाता है.

पहला होता है इंजीनियरिंग कोर्सेज और दुसरे प्रकार होते हैं नॉन – इंजीनियरिंग कोर्सेज. जहाँ आपको आईटीआई  में 80+ इंजीनियरिंग  कोर्स देखने को मिलते हैं वहीँ इसमें 50+ नॉन – इंजीनियरिंग  कोर्सेज भी शामिल होते हैं. इसमें इंजीनियरिंग में आते हैं डीजल  मैकेनिक , इलेक्ट्रीशियन, फिटर  इत्यादि. वहीँ नॉन – इंजीनियरिंग मे नॉन टेक्निकल वाले कोर्स होते हैं.

यदि आपको तेचीनीकल विषयों में रूचि है तब आप इंजीनियरिंग  कोर्सेज  को चुन सकते हैं वहीँ यदि आपको टेक्निकल  विषयों में ज्यादा रूचि न हो तब आप नॉन – इंजीनियरिंग  कोर्स अपने लिए चुन सकते हैं.

iti ka full form

iti ka full form

course duration of iti in Hindi

आईटीआई(iti) में कोर्स का अन्तराल 6 महीने से लेकर 2 साल का होता है यदि यह कोर्स छोटा है तो वह 6 महीने के अंदर पूरा हो जाएगा पर  यह कोर्स अधिकतम 2 साल का होता है. अब हम यह  जान लेते हैं कि आईटीआई कोर्स कितने प्रकार के होते हैं.

आईटीआई कोर्स के प्रकार (type or iti) :- आपको सभी को यह जानकर बड़ा ही आश्चयचकित होगा कि आईटीआई के अन्दर आप 100+ से भी ज्यादा कोर्स को आप कर सकते हैं. और उन्हीं में से कुछ सिलेक्टेड ट्रेंडिग कोर्स  है जो की आजकल बहुत ज्यादा  trend में है और industrial training के हिसाब से और industrial work के हिसाब से कोर्स कराए जा रहे हैं.it ka full form in hindi

electrician

craftsman

footer

welder

mechanics

turner

information technology

carpenter

इसी प्रकार से आईटीआई में बहुत ज्यादा technical और non-technical कोर्स कराए जा रहे हैं. जो आप सभी कर सकते हैं और इन सभी कोर्स को करने का अपना अलग – अलग course duration होता है. और जब आप यह कोर्स पूर्ण कर लेते हैं तबआपको किसी कंपनी जॉब मिल जाती है.

वैसे कहे तो आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आप के पास  बहुत ज्यादा Qualification होना जरूरी नहीं है पर आपके 8th और 10th में बहुत अच्छे मार्क होने चाहिए. पर कुछ कॉलेज होते है जो आप का  written test लेती हैं और merits-based आपका सभी का एडमिशन करा लेती है.

आईटीआई(iti) में एडमिशन लेना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है आप सभी बड़ी ही आसानी से आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं. और आईटीआई कोर्स का सपना पूरा कर सकते है।

scope of jobs after iti in Hindi

जब आप अपना आईटीआई का कोर्स को पूरा कर लेते है तो आपके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट आ जाता है जिसके बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी या फिर गवर्नमेंट सेक्टर में आप नौकरी करने योग्य हो जाते है या कर सकते हैं.

गवर्नमेंट सेक्टर में आईटीआई(iti) से जुड़ी बहुत सारी vacancy form निकलती रहती है जो की आप अपनी आईटीआई योग्यता से फॉर्म भर सकते है  और आप उसमें 20 से 30 हजार तक की तनख्वाह मिल जाती है. और उससे भी ज्यादा मिलती है.पर प्राइवेट सेक्टर (company )का अपना अलग – अलग procedure होता है. और ये सब कंपनी आपके हुनर के हिसाब से आपको सैलरी देते हैं.यदि आप चाहे तो अपना खुद का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

ITI Admission Process- आईटीआई प्रवेश प्रक्रिया

तकनी की प्रशिक्षण पाठ्य क्रमों में प्रवेश केवल दो तरह से ही संभव है।

1-सीधे प्रवेश (1 अंक के आधार पर)
2-प्रवेश परीक्षा के माध्यम से।
अधिकांश निजी कॉलेज 1 अंक के आधार पर इस पाठ्यक्रम में सीधे प्रवेश प्रदान करते हैं। और मापदंड का प्रतिशत भी कम है। 10वीं कक्षा में 40% से ऊपर का कोई भी छात्र आईटीआई  कोर्स को आवेदन कर सकता है।

सरकारी(gov) कॉलेज के लिए, आप को अनेक राज्य में एजेंसियों द्वारा आयोजित एक-एक प्रवेश परीक्षा लिखित होगी। इन सभी परीक्षाओं के अपने रैंक के अनुसार, आपको शीर्ष आईटीआई कॉलेजों में स्थान  मिलता है।

Eligibility Criteria for ITI

पात्रता आवश्यकताएं पाठ्यक्रम से पाठ्यक्रम में भिन्न होती हैं। कुछ तत्व नीचे सूचीबद्ध हैं।

आईटीआई में आवेदक के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है। तथा किसी अन्य exam को 10वीं कक्षा के रूप में जा ना जाता है।
छात्र को कम से कम 35% प्रतिशत तक कुल प्राप्त होना जरुरी है ।
आईटीआई कॉलेज प्रवेश समय  के दौरान छात्र की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।

iti course fees in private college  :-

किसी भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की Fess 5 हजार प्रति/वर्ष से शुरुआत होती है और किसी भी निजी कॉलेज के लिए प्रति/वर्ष 50 हजार तक जाती है।

सरकारी कॉलेजों की fess निजी कॉलेजों की तुलना में कम है। सरकारी कॉलेजों के लिए fess 2 हजार प्रति वर्ष से शुरू होती है और कुछ मामलों में 10 हजार प्रति वर्ष तक जाती है।

इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी सरकारी कॉलेज में दाखिला ले लें। लेकिन नहीं. सरकारी कॉलेजों में सीटों की संख्या बहुत कम है।छात्रों को ट्यूशन फीस के अलावा प्रत्येक परीक्षा के समय परीक्षा शुल्क भी देना होता है।

Jobs after ITI course- 

चूंकि यह एक शॉर्ट टर्म टेक्निकल कोर्स है, इसलिए नौकरी पाना बहुत आसान है। रेलवे, बिजली विभाग, रक्षा जैसे सरकारी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध है।
निजी क्षेत्र की बहुत सारी नौकरियां भी उपलब्ध हैं। जहां, छात्र शामिल हो सकते हैं। प्रतिष्ठित संस्थानों के कई छात्रों को बड़ी कंपनियों में कैंपस प्लेसमेंट मिल रहा है।
इसने छात्रों को अपना कोर्स पूरा करने के बाद अप्रेंटिस करने की सलाह दी। इससे बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अच्छी नौकरी और बेहतर पैकेज मिलने में मदद मिलेगी।
छात्र विदेश में भी निजी क्षेत्र की नौकरियों का लाभ उठा सकते हैं। भारत के बाहर नौकरी पाने के लिए, 1 या 2 साल के अनुभव की सलाह दी जाती है

Salary after iti course-

निजी क्षेत्र में आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद कंपनी में नौकरी पाने वाले अधिकांश छात्रों को लगभग 10 हजार से ( स्टार्ट )प्रति माह का मासिक वेतन मिल रहा है।
सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के लिए वेतन 15 से 20 हजार तक शुरू हो सकता है।it ka full form in hindi

Number of ITI Colleges in India

भारत सरकार द्वारा कई प्रकार के सरकारी और निजी iti संस्थानों का संचालन करती है। जिसमें

सीटीएस प्रशिक्षण के लिए आईटीआई(iti) की संख्या – (15,042)
सरकारी आईटीआई – (2738)
निजी आईटीआई – (12,304)
आईटीआई द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की संख्या – (126)

iti full form

iti full form

iti full फॉर्म :भारत में TOP 10 आईटीआई कॉलेज 

:- छात्र अपनी उत्कृष्ट आईटीआई शिक्षा के लिए सूचीबद्ध विश्वविद्यालय, संस्थान या कॉलेज में से अच्छे कॉलेज का चयन कर सकते हैं। खैर, भारत में आईटीआई प्रवेश 2020 खुला है, और कॉलेज 2020-2021 सत्र के लिए आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित कर रहे हैं।

1* ज्ञान गंगा पॉलिटेक्निक कॉलेज, कुरुक्षेत्र
2* चौ. ब्रह्म प्रकाश औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दिल्ली
3* रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय, दिल्ली
4* केआई औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दिल्ली
5* शारदा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, दिल्ली
6* सरकार कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जींद, हरियाणा
7* सर्वोदय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहदरा, दिल्ली
8* मूलचंद शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अंबाला
9* सरकार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान महिला, अंबाला
10* सरकार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बरारस

iti full form video :

तो में उम्मीद कर सकता हूं कि आपको इस आर्टिकल यानि पोस्ट में आईटीआई से जुड़ी सभी जानकारी मिली होगी जैसे कि आईटीआई क्या है, iti का full form क्या है, आईटीआई का कोर्स पूरा करने के बाद आप को कहां पर और कैसे जॉब मिल सकती है, आईटीआई का कोर्स का समय अंतराल कितना होता है,और आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपकी क्या- क्या  योग्यता होनी चाहिए, इन सभी सवालों के जवाब मैंने आपको इस लेख यानि पोस्ट  के जरिए बताएं हु .

Apprenticeship Training Scheme

आईटीआई पूरा करने के बाद, ट्रेडमैन विभिन्न उद्योगों में अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण ले सकते हैं। यह योजना कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय द्वारा इस उद्देश्य से कार्यान्वित की जाती है कि “केवल संस्थानों में दिया जाने वाला प्रशिक्षण कौशल हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं है और वास्तविक कार्यस्थल में प्रशिक्षण द्वारा पूरक होने की आवश्यकता है।” [8]

आईटीआई अंतिम परीक्षा, यानी एआईटीटी में उपस्थित होने वालों के लिए अपरेंटिसशिप प्रशिक्षण की अवधि आम तौर पर एक वर्ष है। फ्रेशर्स के लिए आमतौर पर तीन साल लगते हैं। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को मासिक आधार पर वजीफा दिया जाता है।

Lateral Entry to Polytechnic Diploma Engineering

एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित पॉलिटेक्निक विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से ज्ञात प्रवेश परीक्षा के माध्यम से 3 साल की अवधि के लिए इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है (पश्चिम बंगाल में जेईएक्सपीओ, उत्तराखंड में जेईईपी, उत्तर प्रदेश में जेईईसीयूपी, चंडीगढ़ में सीजी पीपीटी आदि)। और पूरा होने के बाद पाठ्यक्रम के उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों में डिप्लोमा से सम्मानित किया जाता है। नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट के साथ न्यूनतम 2 साल का आईटीआई कोर्स पास करने वालों को पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स के दूसरे साल में सीधे लेटरल एंट्री के लिए जाने का मौका दिया जाता है। VOCLET के रूप में जानी जाने वाली प्रवेश परीक्षा हर साल JEXPO . के साथ इस उद्देश्य के लिए आयोजित की जाती है

Conclusion (निष्कर्ष)

हम उम्मीद करते हैं कि अब हम सब को पता हो गया होगा कि (ITI) क्या है,आईटीआई का पाठ्यक्रम हिंदी(hindi) में क्या होता है और इसके पाठ्यक्रम में ट्रेड क्या- क्या है सभी संपूर्ण जानकारी मैंने इस लेख द्वारा बताई गयी है फिर भी अगर आपको कोई सवाल व doubt आपके मन में हो तो आप सभी हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। हम जल्द ही उत्तर देने की कोशिश करेंगे |

other  पोस्ट लिंक आईटीआई सरकारी website

क़ुतुब मीनार की लम्बाई 

हमारे पोस्ट को पड़ने के लिए thanks

1 thought on “iti ka full form in hindi : आईटीआई फूल फॉर्म”

  1. Pretty nice post. I just stumbled
    upon your blog and wished to say
    that I’ve truly enjoyed surfing around your blog
    posts. In any case I will be subscribing in your feed and I’m hoping
    you write once more very soon!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *